होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

Black Dog Whisky से जुड़ा Interesting Fact जानकर माथा ठनक जाएगा !

Interesting Fact : Black Dog Whisky में Black Dog का मतलब काला कुत्ता होता है ? यह बेहद दिलचस्प है की यह आदत से जन्मा है। निर्माणकर्ता के आदत से जुड़ा किस्सा इस लेख में आपको बताएंगे। साथ ही Black Dog Whisky से जुड़ा Interesting Fact जिसे जानकार आपका माथा ठनक जाएगा।

क्या किसी को यकीन नहीं होगा कि एक व्हिस्की का नाम Black Dog यानी काला कुत्ता हो सकता है! लेकिन यह सत्य है जो स्कॉटलैंड की एक व्हिस्की है जिसे दुनिया भर में शराब के शौकीन बेहद पसंद करते हैं। जो प्रतिष्ठित शौकीनों में से एक विख्यात ब्रांड है।

शराब के शौकीन जानते हैं कि बियर, व्हिस्की और रम का टेस्ट अलग-अलग है जिसमें से इसका भी टेस्ट कुछ अलग है जो शराब सेहत के लिए नुकसानदेह है ये बात सभी शौक़ीनों को पता है फिर भी इससे छुटकारा नही पाना चाहते

जेम्स मैककिनले (James MacKinlay) ने सन् 1883 में Black Dog Whisky की शुरुआत की। उन्होंने स्कॉटलैंड की Phipson & Co. के मालिक हर्बर्ट मुस्ग्रेव फ़िप्सन (Herbert Musgrave Phipson) के एक आदेश को पूरा करने के लिए ये Whisky बनाई थी। इस काम में 19 वर्षीय ब्रिटिश कर्मचारी वॉल्टर सैमुअल मिलार्ड ने हर्बर्ट मुस्ग्रेव फ़िप्स का साथ दिया था।

Black Dog Whisky से जुड़ा Interesting Fact जानकर माथा ठनक जाएगा !

  • वॉटर सैमुअल मिलार्ड ही वो शख़्स थे जिन्होंने सन 1884 में Black Dog Whisky की पहली खेप भारत भेजी थी।
  • जिससे ब्रांड का नाम ‘मिलार्ड ब्लैक डॉग’ था जो वॉल्टर सैमुअल मिलार्ड के नाम पर रखा गया था।
  • दुनियाभर में सबसे ज़्यादा बेची जाने वाली चीज़ों में से ‘शराब’ टॉप लिस्ट के पांचवे स्थान पर है।
  • शराब मनुष्य के जीवन में एक हिस्सा बन चुका है। शराब में बियर, वाइन और व्हिस्की शामिल है।
  • सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली व्हिस्की ब्रांड है। जिसका नाम  Black Dog Whiskey है।

How did Whiskey get its name Black Dog?

भारतीय अक़्सर Black Dog Whisky के नाम को लेकर लोग उत्सुक रहते हैं। क्योंकि इसे हिंदी में जाने तो इसका मतलब ‘काला कुत्ता’ होता है, जिसका शराब से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं होता। इसके इंटरेस्टिंग नाम के पीछे छुपे राज की असल वजह यह है की Black Dog Whisky के इस इंटरेस्टिंग नाम का कनेक्शन इसके निर्माणकर्ता वॉल्टर मिलर्ड की एक आदत से जुड़ा है।

वॉल्टर मिलर्ड मछली पकड़ने के शौकीन थे और मछली पकड़ने के लिए वे एक ख़ास क़िस्म का कांटा Salmon Fishing Fly इस्तेमाल करते थे।इस फ़िशिंग फ़्लाई को Black Dog भी कहा जाता है। जिससे वॉल्टर मिलर्ड ने इसी नाम पर इस व्हिस्की का नाम रखा था। बोतल को गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि Black Dog व्हिस्की की बोतल पर नाम के ठीक ऊपर मछली पकड़ने वाले कांटे का Logo बना है।

इंटरनेशनल वाइन एंड स्पिरिट्स रिसर्च के मुताबिक़, 2013 में Black Dog ख़रीद के हिसाब से दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली स्कॉच व्हिस्की थी। भारत में इसे Diageo PLC की सहायक कंपनी और ‘United Spirits Limited’ द्वारा बोतलबंद करके सप्लाय किया जाता है।

News Desk

News Desk

URJANCHAL TIGER  दैनिक समाचार पोर्टल और मासिक पत्रिका,  वर्तमान मामलों और मीडिया विश्लेषण का एक मंच है। हम स्वतंत्रता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं और मानते हैं कि दोनों, लोकतंत्र और स्वस्थ समाज के अभिन्न अंग हैं। यह समाचार मीडिया पर भी लागू होता है, जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है।

Live TV