मध्यप्रदेशसरकारी योजना

लाडली बहना 9वीं क़िस्त! इस बार इन लाडली बहनों की नहीं आएगी 9वीं क़िस्त का पैसा, जानिए अपडेट

Ladlii Bahna Yojana : मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के तहत लाभ पाने वाली महिलाओं के लिए अहम जानकारी सामने आ रही है उन महिलाओं के लिए एक बड़ा अपडेट आया है जो प्रति माह 1250 रुपये का भुगतान कर रही हैं यहां हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में सीधे वित्तीय राशि ट्रांसफर करती है, लेकिन जिन महिलाओं के खाते में डीवीटी एक्टिव नहीं है, उन्हें अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। योजना का पैसा केवल उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जिनका खाता डीबीटी के माध्यम से सक्रिय होगा।

आज हम आपको कारकर के माध्यम से लाडली बहन योजना डीबीटी को सक्रिय करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं और हम आपको बताएंगे कि आप अपने बैंक खाते में डीबीटी को कैसे सक्रिय कर सकते हैं और किन दस्तावेजों की आवश्यकता है। आइए विस्तार से जानते हैं पूरी जानकारी.

लाडली बहन योजना के लिए DBT क्यों आवश्यक है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना शुरू करने के बाद यह कहते हुए महिलाओं के खाते खोले गए कि सभी महिलाओं को डीबीटी सक्रिय होना चाहिए। डीबीटी का मतलब है कि अगर आपको सब्सिडी या किसी योजना का लाभ मिल रहा है तो इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको डीबीटी में सक्रिय रहना होगा। लाडली बहन योजना की धनराशि उन महिलाओं को नहीं दी जाती है जिन्होंने अपनी बहनों के खातों में डीबीटी सक्रिय नहीं किया है। अपने बैंक खाते का डीबीटी तुरंत जांचें इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं

अगर आपके बैंक खाते में डीवीटी एक्टिवेट नहीं है तो आपको बैंक जाकर डीटी एक्टिवेट कर लेना चाहिए क्योंकि सरकार ने निर्देश दिया है कि जिन महिलाओं के अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होगा केवल उन्हीं महिलाओं को 10 तारीख को सरकार की ओर से लाभ दिया जाएगा. प्रत्येक माह। महिलाओं के खाते में डीबीटी एक्टिवेट नहीं होगी, उन्हें इस महीने पैसे नहीं मिलेंगे, डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए कौन से जरूरी दस्तावेज लगेंगे।

बैंक खाते पर डीबीटी शुरू करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

  • आधार कार्ड,
  • मोबाइल नंबर,
  • पासपोर्ट साइज फोटो

डीबीटी लिंक स्थिति कैसे जांचें?

  • जो महिलाएं अपने बैंक खाते में डीवीडी की स्थिति की जांच करना चाहती हैं तो आपको निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-
  • सबसे पहले समग्र आईडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने एक नया होम पेज खुलेगा जहां आपको स्थिति की जांच करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • डीबीटी, इस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, आपको समग्र आईडी नंबर और कुंजी कोड दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने डीबीटी स्थिति विवरण खुल जाएगा।
  • अब जब आपके सामने डीबीटी उपलब्ध होगा तो आपको वहां सूचित कर दिया जाएगा। अन्यथा बैंक जाकर डीबीटी एक्टिवेट करें।

बैंक खाते में डीबीटी कैसे एक्टिव करें?

जिन महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं है, उन्हें अपनी बैंक शाखा में जाना चाहिए और कर्मचारियों से डीबीटी के लिए केवाईसी करने के लिए कहना चाहिए। आपके बैंक खाते के आधार पर केवाईसी करने के बाद आपको डीबीटी मिलेगा यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर शुरू हो जाएगा जब लाडली बहन योजना की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!