मध्यप्रदेश

Mini Goa in MP : ‘मिनी गोवा’ के नाम से मशहूर है मध्य प्रदेश का यह गांव, पिकनिक के लिए है बेस्ट जगह

Mini Goa in MP : गोवा देश और दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। गोवा के रेतीले तटों को देखने के लिए हर साल देश-विदेश से हजारों पर्यटक गोवा पहुंचते हैं। हर कोई कहता है कि गोवा जैसा नजारा कहीं और देखने को नहीं मिलता है, लेकिन मध्य प्रदेश में एक ऐसा गांव है, जिसका नजारा गोवा के समुद्र तटों की तरह ही अद्भुत और खूबसूरत है। चंबल नदी के तट पर स्थित इस गांव को ‘मिनी गोवा’ कहा जाता है और मानसून के दौरान यहां पर्यटकों और यात्रियों की भीड़ उमड़ती है।

कैसे पहुचे मिनी गोवा

भानपुरा तहसील में स्थित कंवला गांव मंदसौर का एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। मध्य प्रदेश का यह छिपा हुआ पर्यटन स्थल मंदसौर से 145 किमी दूर स्थित है। कंवला का निकटतम रेलवे स्टेशन मंदसौर में है। आप मंदसौर से बस या टैक्सी द्वारा मिनी गोवा पहुंच सकते हैं।

कैसा दिखता है मिनी गोवा

गोवा जैसा दिखने वाला मध्य प्रदेश का यह गांव मंदसौर जिले में स्थित है। मंदसौर जिले में स्थित कंवला गांव चंबल नदी के किनारे स्थित है। यहां चम्बल का किनारा इतना चौड़ा है कि पार करना दिखाई नहीं देता। इस मिनी गोवा में दो बड़ी चट्टानें हैं, जो नदी के बीच में एक द्वीप की तरह दिखती हैं। इस वजह से इसका नजारा समुद्र जैसा दिखता है। बरसात के दिनों में यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

मिनी गोवा किस समय जाना सही रहेगा

कंवला में सूर्यास्त देखने का एक अलग ही आनंद है। यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण जगह है, जहां आप प्राकृतिक नज़ारे देख सकते हैं। आप यहां डेरा डाल सकते हैं और दिन में रुक सकते हैं। आप चंबल नदी के किनारे टकराती हुई खूबसूरत लहरों को देख सकते हैं। गांव आबादी क्षेत्र से काफी दूर है। चम्बल के तट पर दो विशाल चट्टानें हैं। जून 2020 में चंबल की प्राकृतिक सुंदरता, लहरों का नजारा और नदी तटों का अद्भुत नजारा लेकर कंवाला दुनिया के सामने आया।

पिकनिक मनाने के लिए बेस्ट है मिनी गोवा

हालाँकि, यह एक प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में विकसित नहीं हुआ है, इसलिए बाज़ार जैसी चीज़ें आस-पास नहीं मिल सकती हैं। आप खाने-पीने का सामान लेकर पिकनिक की तरह इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!