होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

MP Police होगी स्मार्ट, सभी बीट प्रभारियों को दिए जायेंगे टैबलेट

MP Police : मध्य प्रदेश की पुलिस को स्मार्ट करने के लिए सभी बीट प्रभारियों को टैबलेट दिए जाएंगे। इस टैबलेट में स्मार्ट काप एप इंस्टाल रहेगा, जिसके माध्यम से पुलिसकर्मी मौके पर ही प्रकरण की विवेचना कर सकेंगे। इस एप्प के जरिये किसी भी अपराधी व वाहन के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इस सुविधा को इसी वर्ष शुरू करने की तैयारी है जिससे पुलिसकर्मीओं को चेकिंग के दौरान काफी सहायता मिलेगी।

स्मार्ट काप एप्प से अटैच्ड रहेगा सीसीटीएनएस

अभी पुलिस क्राइम, क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सीसीटीएनएस के माध्यम से अपराध संबंधी डिजिटल रिकार्ड तैयार करती आ रही है। जो की कंप्यूटर साफ्टवेयर है जिसमें एफआइआर, विवेचना, घटना स्थल के फोटो व अन्य जानकारी अपलोड की जाती है।

यह भी पढ़े : MP Police : मध्य प्रदेश पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे सकती है साप्ताहिक अवकाश

अब सभी बीट प्रभारियों को टैबलेट देने की तैयारी है, पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट काप एप्प में सीसीटीएनएस जुड़ा रहेगा और इसके माध्यम से मौके पर जानकारी देख सकेंगें और जानकारी को अपलोड कर सकेंगें।

इसमें अपराधियों के साथ वाहनों की होगी कुंडली

इस एप्प में जैसे ही किसी व्यक्ति का नाम डाला जाएगा तभी सीसीटीएनएस के रिकार्ड से उसके बारे में दर्ज पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। इस एप्प को लेकर पुलिसकर्मिओं के ऑप्शन है की वह मिले टैबलेट की जगह व्यक्तिगत मोबाइल में भी इस एप्प को इंस्टाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : मध्यप्रदेश पुलिस MP Police का पाकेट मनी बढ़ा,जानिए पूरा डिटेल !

इसी तरह से किसी वाहन की कुंडली के साथ-साथ चोरी के वाहन को पकड़ने में मदद मिलेगी। इस एप से पुलिस को एक बड़ा लाभ होगा कि अपराध के संबंध में उनके पास पर्याप्त डाटाबेस उपलब्ध हो जाएगा, जो की सीसीटीएनएस में यह डाटा पहुंचेगा। इस तरह से कोई भी जानकारी को पुलिस आसानी से जुटा पायेगी।

Live TV