सरकारी योजना

Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana : नए साल से पुनः “जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना” शुरू

Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana : कोरोना काल के बाद से बंद चल रही जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को नए साल में दोबारा शुरू करने की तैयारी है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सरकार इसमें कुछ बदलाव कर रही है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के बाद छात्रों के लिए दोबारा शुरू किया जाएगा। योजना के तहत, छात्र को निजी कोचिंग संस्थान में मुफ्त कोचिंग के अलावा 2500 रुपये का मासिक वजीफा भी दिया जाएगा, जिसका उपयोग छात्र यात्रा और अध्ययन सामग्री की खरीद के लिए कर सकता है। इसमें प्रोत्साहन राशि भी जोड़ने की योजना है।

इस योजना से इन परीक्षाओं की होगी तैयारी

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और 8 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस वर्ग के मेधावी छात्र जेईई, एनईईटी, सीएलएटी, सिविल सर्विसेज में भाग ले सकते हैं आप बैंकिंग, रेलवे और एसएससी आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं।

छात्रों को निःशुल्क कोचिंग के लिए क्या करना होगा ?

यह योजना उन छात्रों के लिए शुरू की गई जिन्होंने आईएएस अधिकारी, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, बैंकर आदि बनने का सपना देखते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें प्राइवेट कोचिंग की जरूरत होती है। कई बच्चों के माता-पिता सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, जिसके कारण बच्चे प्राइवेट कोचिंग से वंचित रह जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने जय भीम मुखारी प्रतिभा विकास योजना शुरू की है। इस योजना के तहत छात्रों को सूचीबद्ध निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग मिलेगी। यदि कोई छात्र सूचीबद्ध संस्थानों में प्रवेश लेना चाहता है, तो उसे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग को एक आवेदन भेजना होगा।

खुशखबरी! सरकार ने माफ किया इन किसानों का कर्ज, ऐसे करें आवेदन

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!