होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

नागरिकता संशोधन अधिनियम कब पारित हुआ ?

भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम CAA (Centre notifies Citizenship Amendment Act rules) की अधिसूचना जारी कर दिया है। जिसके बाद यह कानून पूरे देश में लागू हो गया है। मोदी सरकार ने लगभग 4 साल पहले दिसंबर 2019 में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) संसद में पारित कराया था।

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) कब पारित हुआ?

नागरिकता संशोधन कानून बीजेपी के लिए प्रमुख चुनावी मुद्दा रहा है। केंद्र में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के बाद मोदी सरकार ने दिसंबर 2019 में CAA संसद में पारित कराया था।

किन लोगों को मिलेगी नागरिकता ?

नागरिकता संशोधन कानून(CAA)के तहत सरकार बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों को भारतीय नागरिकता मिलेगी।  इन तीनों देशों में ये समुदाय अल्पसंख्यक हैं।

नागरिकता संशोधन कानून(CAA)के तहत फायदा केवल उन्हीं प्रवासियों/शरणार्थियों को मिलेगा जो 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें : CAA Notification जारी, देश भर में लागू हुआ नागरिकता संशोधन क़ानून
News Desk

News Desk

URJANCHAL TIGER  दैनिक समाचार पोर्टल और मासिक पत्रिका,  वर्तमान मामलों और मीडिया विश्लेषण का एक मंच है। हम स्वतंत्रता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं और मानते हैं कि दोनों, लोकतंत्र और स्वस्थ समाज के अभिन्न अंग हैं। यह समाचार मीडिया पर भी लागू होता है, जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है।

Live TV