सरकारी योजना

लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थियों की नई सूची जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

Ladli Bahana Awas Yojana : मध्य प्रदेश में गरीब परिवारों को घर बनाने में मदद के लिए ‘लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana)’ चलाई जा रही है। इस योजना के तहत विभिन्न आवासीय योजनाओं में आवास सुविधा प्राप्त करने से वंचित परिवारों को सहायता प्रदान की जा रही है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल सितंबर में इस योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना में उन परिवारों को मकान दिए जाएंगे जो प्रधानमंत्री आवास और आवास प्लस योजना में शामिल नहीं हैं। लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana)  से 4 लाख 75 हजार से अधिक महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। पिछले साल इस योजना के लिए 5 सितंबर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक आवेदन आमंत्रित किये गये थे। अब सरकार ने उन पात्र महिलाओं की सूची भी जारी कर दी है, जिन्हें इस योजना के तहत परिपक्व मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा। लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) का लाभ सीधे महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में वितरित किया जाता है।

सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) के लाभार्थियों की सूची प्रकाशित की है। अगर आपने या आपके किसी जानने वाले ने लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) के लिए आवेदन किया है तो आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस सूची में है या नहीं। यदि आपका नाम इस सूची में है, तो आपको सरकार की ओर से घर बनाने का पैसा मिलेगा।

लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) में ऐसे चेक करें अपना नाम

आप पंजीकरण संख्या द्वारा लाडली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पा सकते हैं। आवेदन के समय दिया गया पंजीकरण क्रमांक। अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो भी आप इस सूची को देख सकते हैं।

  • सूची देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाएं।
  • अब ‘स्टेकहोल्डर्स’ पर क्लिक करें। एक ड्रॉप डाउन मेनू खुलेगा.
  • यहां से IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. अब यहां आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. यदि रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो एडवांस सर्च पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और अपने गांव का चयन करें।
  • योजना में लाडली ब्रह्मा आवास योजना का चयन करें।
  • वित्तीय वर्ष 2023-24 चुनें और सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पूरी लिस्ट खुल जाएगी. आप इस सूची में अपना नाम पा सकते हैं।

उज्जैन में दोहरे हत्या कांड से मचा हड़कंप, घर में सो रहे भाजपा नेता और पत्नी की हत्या !

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!