सरकारी योजना

PM Kisan 16th Installment : इन किसानों के खाते में नहीं आएगा 16वीं क़िस्त का पैसा, लिस्ट में देखें अपना नाम

PM Kisan 16th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है। इसके तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों में किया जाता है। 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को यह सुविधा मिलेगी. यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। केंद्र सरकार अब तक इस योजना की 15 किस्तें जारी कर चुकी है और अब 16वीं किस्त जारी की जाएगी।

लेकिन उन किसानों के लिए बुरी खबर है जिन्होंने अभी तक e-KYC नहीं करवाया है। e-KYC नही होने पर सरकार उनके खाते में 16वीं क़िस्त का पैसा नहीं भेजेगी। इसलिए अगर आपने अभी e-KYC नहीं कराया है तो जल्द से करवा ले, क्योंकी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा अब कुछ ही दिनों में कभी भी खाते में आ सकता है।

क्या मार्च में आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment)?

पीएम योजना के मानदंडों के अनुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में इसके अंत तक जारी होने की संभावना है। फरवरी या मार्च के पहले दूसरे हफ्ते (25 फरवरी से 15 मार्च तक 16वीं किस्त जारी की जा सकती है) और किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजे जा सकते हैं, हालांकि केंद्र सरकार ने अभी तक इस तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

e-KYC के ये दस्तावेज है जरुरी

अनियमितताओं और धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किशन सम्मान निधि योजना के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, जिनमें सबसे अहम है eKYC। नियमों के तहत सभी लाभार्थी किसानों को eKYC कराना अनिवार्य है, अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ईकेवाईसी के अलावा, किसानों की भूमि का सत्यापन और आधार को बैंक खातों से जोड़ना भी अनिवार्य है, यदि किसानों द्वारा पूरा नहीं किया गया है। ये तीनों दस्तावेज तो अगली किस्त से वंचित हो सकते हैं।

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन पर संपर्क करें

साथ ही फॉर्म में भरी गई जानकारी भी सही से जांच लें, गलती से किस्तें रुक सकती हैं। किसी भी समस्या के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट देख सकते हैं।

क्या बढ़ेगी योजना की राशि?

हाल ही में खबरें आई थीं कि लोकसभा चुनाव से पहले या बजट सत्र में केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्तों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, किश्तें 6,000 रुपये से बढ़कर 8,000-9,000 रुपये हो सकती हैं. लेकिन 1 फरवरी को मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री किशन योजना को लेकर कोई घोषणा नहीं की। हाल ही में, केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया कि पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 6,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

EKYC करने के आसान स्टेप्स

  • प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर्स कॉर्नर के नीचे ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आधार नंबर डालें, यह ओटीपी बाद में आपके मोबाइल नंबर पर आएगा, सबमिट करें।
  • ई-केवाईसी करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप OTP बेस्ड eKYC कर सकते हैं।
  • अगर आप पोर्टल या सीएससी सेंटर के जरिए ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक जाकर भी यह काम कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको eKYC फॉर्म भरकर दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा, फिर आपका बायोमेट्रिक किया जाएगा और फिर आपका eKYC किया जाएगा।
  • किसान अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कर सकते हैं या बैंकों के अलावा, वे इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाते खोलने के लिए डीबीटी को लिंक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में देखें अपना नाम?

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां फार्मर्स कॉर्नर के नीचे लाभार्थी सूची का विकल्प है, लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, सबसे पहले राज्य, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।
    सारी जानकारी भरने के बाद रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री किशन योजना लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। फिर आपको यह देखना होगा कि ई-केवाईसी, पात्रता और भूमि बुआई के आगे क्या संदेश लिखा है।
  • अगर इन तीनों या इनमें से किसी एक के आगे ”नहीं” लिखा है तो किस्त देने से इनकार किया जा सकता है।
  • अगर इन तीनों के आगे ‘हां’ लिखा है तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

सरकारी योजना की ताज़ा अपडेट पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!