Market

फरवरी के पहले दिन कई नियमों में बदलाव का असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा

Rules Changes on 1st February : साल 2024 का दूसरा महीना गुरुवार शुरू हो गया। फरवरी के पहले दिन कई नए नियम लागू हुए तो कई नियमों में बदलाव हुए। कुछ नियमों में बदलाव से आम लोगों की जेब पर असर पड़ेगा। वैसे तो महीने के पहली तारीख को हर बार कुछ न कुछ बदलाव होते रहते है। इन बदलावों से कभी-कभी आम जनता को फायदा होता है तो कभी-कभी भारी नुकसान भी हो जाता है। चलिए आज हम आपको फरवरी में हुए कुछ बदलावों के बारे में बताते जा रहे है-

एलपीजी सिलेंडर के दाम बढे

1 फरवरी को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 14 रुपये का इजाफा हुआ। सिलेंडर की कीमत 1755.50 रुपये से बढ़कर 1769.50 रुपये हो गई है।

मनी ट्रांसफर से जुड़े नियमों में बदलाव

IMPS से जुड़े नए नियम 1 फरवरी से लागू हो गए हैं। मनी ट्रांसफर के लिए IFSC कोड की जरूरत नहीं होगी। बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

एनपीएस से जुड़े नियमों में बदलाव

नेशनल पेंशन सिस्टम के निकासी नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। नए नियम आज से लागू हो गए हैं. लाभार्थी बच्चे की शिक्षा, शादी, घर या फ्लैट की खरीद या निर्माण के लिए पैसे निकाल सकते हैं।

बैंकिंग नियमों में बदलाव

एसबीआई होम लोन रियायत का लाभ उठाने की समय सीमा समाप्त हो गई है। साथ ही पंजाब एंड सिंध बैंक की 444 दिनों की स्पेशल FD की सुविधा भी अब नहीं मिलेगी।

Paytm पेमेंट बैंक को लेकर बदलाव

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक, वॉलेट, फास्टैग स्वीकार करने से प्रतिबंधित कर दिया। 29 फरवरी के बाद किसी भी जमा और क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नए FASTag नियम 29 फरवरी से प्रभावी होंगे

फास्टैग यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। फास्टटैग की KYC अपडेट करने की डेडलाइन अब 29 फरवरी है। केवाईसी अपडेट नहीं होने पर फास्टैग अकाउंट को ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!