Tech

सैमसंग AI फीचर के साथ लॉन्च कर सकता है आगामी स्मार्टफोन, देखें डिटेल्स

Samsung AI Technology : स्मार्टफोन कैमरा सेंसर बाजार में ज्यादातर सोनी और सैमसंग का दबदबा है। हालाँकि, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज अभी भी इस बाज़ार में जापानी कंपनियों से पीछे है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोनी 54% बाजार हिस्सेदारी के साथ इमेज सेंसर बाजार पर हावी है। सैमसंग के पास 29% बाजार हिस्सेदारी है, जबकि एसके हाइनिक्स 5% बाजार हिस्सेदारी के साथ मुश्किल से शीर्ष पांच में प्रवेश कर पाता है।

Samsung अब कथित तौर पर अपने जापानी प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला करने के लिए एआई का उपयोग करने की योजना बना रहा है। कंपनी अब डिवाइस में एआई क्षमताओं के साथ मोबाइल कैमरा सेंसर विकसित करने और लॉन्च करने की कोशिश कर रही है।

बिजनेस कोरिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग अपने कैमरा इमेज सेंसर व्यवसाय में AI जोड़ रहा है। इस साल की शुरुआत में, दक्षिण कोरियाई कंपनी ने अपना तीसरा 200MP कैमरा सेंसर का अनावरण किया था। इस बार, कंपनी ने Zoom Anyplace तकनीक की घोषणा की, जो AI द्वारा संचालित है। सैमसंग की ज़ूम एनीप्लेस तकनीक पूरे फ्रेम और उस फ्रेम के ज़ूम-इन हिस्से की एक साथ 4K वीडियो रिकॉर्डिंग प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, कंपनी की योजना अपने कैमरा सेंसर (Camera Sensor) में अधिक AI फीचर्स शामिल करने की है। Samsung की दीर्घकालिक व्यावसायिक योजना ऐसे सेंसर विकसित करने की है जो मानवीय इंद्रियों (mimic human senses) की नकल कर सकें। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2027 तक कंपनी के रोडमैप में ऐसे कैमरा सेंसर का विकास शामिल है जो अदृश्य वस्तुओं को भी पकड़ सकते हैं।

Samsung के सिस्टम LSI के अध्यक्ष Park Yong-in ने हाल ही में ‘Proactive AI’ के युग का नेतृत्व करने पर अपने Focus के बारे में बात की थी। इसमें Generative AI, High-Performance Algorithms और प्रौद्योगिकियों (Technologies) के साथ-साथ लंबी दूरी के संचार समाधानों में महारत हासिल करना शामिल है।

SK Hynix ने यह भी खुलासा किया कि वह अपने कैमरा सेंसर में एक AI Processing Chip शामिल कर रहा है। यह तकनीक विलंबता को कम करेगी और बिजली की खपत को कम करके तस्वीर की गुणवत्ता में सुधार करेगी। कंपनी चेहरे और वस्तु पहचान जैसी सुविधाओं का परीक्षण करने के लिए छवि सेंसर पर AI एक्सेलेरेटर का उपयोग कर रही है। सेल्फ-ड्राइविंग कारों, IoT, रोबोटिक्स और XR (Extended Reality) उपकरणों की बढ़ती मांग के कारण कैमरा सेंसर बाजार महामारी के बाद की वृद्धि पर लौट आया है।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!