हिन्दी न्यूज

सरिया-सीमेंट समेत ईट बालू की कीमत में आई गिरावट, देखे आज के लेटेस्ट रेट

Saria-Cement Price Today : हर व्यक्ति का सपना होता है की अपने सपनों का घर अपने जीवन में एक बार जरूर बनाना चाहता है। जहां वह अपने परिवार के साथ खुशी से रह सके। अगर आप भी अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं। तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, सीमेंट और सरिया घर बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे महंगी सामग्री है। अगर आप भी घर या दुकान बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। मोदी सरकार ने अंतरिम बजट 2024-25 पेश कर दिया है। ऐसे में कुछ दुकानदार नए रेट दिखाकर ज्यादा पैसे हड़प सकते हैं। बजट, कार्ड का उपयोग गृह निर्माण में किया जा सकता है। निर्माण सामग्री खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार ने किसी भी उत्पाद या संबंधित वस्तुओं जैसे ईंट, गिट्टी, रेत, सीमेंट, सरिया, सरिया आदि की कीमतों में वृद्धि नहीं की है। अंतरिम बजट में निर्माण सामग्री के दाम नहीं बढ़े।

छह माह से स्थिर बनी है कीमत

मोदी के इस अंतरिम बजट में ,सरकारी आवास,दुकानें और न ही किसी वस्तु के दाम में कोई बदलाव हुआ है। केंद्र सरकार ने जीएसटी या टैक्स नहीं बढ़ाया है, इसलिए अगर दुकानदार नई कीमतों पर सामान बेच रहे हैं, तो आपको सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। निर्माण सामग्री की कीमतें करीब छह माह से स्थिर बनी हुई हैं। हालांकि, 2022 से 2023 तक यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, झारखंड और एमपी में घर निर्माण की लागत बढ़ गई।

सरिया की कीमत

घर बनाने में इस्तेमाल होने वाले सरिया की कीमत लगभग 75 रुपये है, 8 मिमी बार की कीमत 350 रुपये प्रति पीस या 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, 10 मिमी बार की कीमत 540 रुपये प्रति पीस या 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, 12 मिमी बार की कीमत 770 रुपये प्रति पीस है। या 75 रुपये प्रति किलोग्राम और 16 मिमी बार की कीमत 1400 रुपये प्रति पीस या 75 रुपये प्रति किलोग्राम है।

बालू ईट की कीमत

बालू की कीमत 30 से 50 रुपये प्रति घन फुट बढ़ गयी। बिहार में बालू की सीएफटी 5000-5500 रुपये है। हर जिले में रेट अलग-अलग है। उदाहरण के तौर पर, बेगुसराय 4000-5000 रुपये, वैशाली 4000-5500 रुपये। मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर का रेट लगभग एक समान है। 2023 में रेत और सीमेंट की कीमत 20 रुपये प्रति बोरी कम हो जायेगी। ईंट भट्ठा एसोसिएशन के मुताबिक राज्यों में प्रति हजार ईंटों की कीमत 8000 से 12000 रुपये है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button