मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश के इस जिले को मिलेगा 7,500 करोड़ रुपये सौगात, जानिये पुरी डिटेल्स

MP  News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मध्य प्रदेश के झाबुआ में आदिवासी सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह 7,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। झाबुआ से पीएम मोदी देशभर के आदिवासी बहुल लोकसभा क्षेत्रों पर निशाना साधेंगे।

झाबुआ प्रदेश की आदिवासी राजनीति का केंद्र बिंदु बन गया है। यहां से पीएम मोदी आसपास के धार, रतलाम और गुजरात व राजस्थान के आदिवासी इलाकों पर भी प्रभाव डालेंगे। इस क्षेत्र में भील और भिलाला आदिवासी लोग रहते हैं। झाबुआ के पास तीन लोकसभा सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं। इसी तरह गुजरात में दो और राजस्थान में भी दो सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं।

दो लाख महिलाओं को खाद्य सब्सिडी का वितरण

प्रधानमंत्री लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को खाद्य सब्सिडी की मासिक किश्तें वितरित करेंगे। इसके तहत राज्य की विशेष पिछड़ी जनजाति की महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह दिये जायेंगे। प्रधानमंत्री टंट्या मां भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। 170 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह विश्वविद्यालय आदिवासी बहुल जिलों के युवाओं को विशेष सुविधाएं प्रदान करेगा। साथ ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 559 गांवों के लिए 55.9 करोड़ रुपये जारी करेंगे।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!