हिन्दी न्यूज

Union Budget 2024 : आम बजट से कुछ बड़े ऐलान की उम्मीद, महंगाई से मिल सकती है राहत

Union Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं। एक तरफ महिलाओं और किसानों को लेकर कुछ बड़े ऐलान की उम्मीद है तो दूसरी तरफ अतिरिक्त टैक्स से छूट की भी उम्मीद है।

महंगाई से राहत की उम्मीद

देश की आम जनता को बजट से महंगाई से राहत की उम्मीद है। रसोई गैस समेत तमाम महंगे खाद्य पदार्थों के दाम कम करने की मांग हो रही है। ऐसे में सरकार कई अहम मुद्दों पर टैक्स कम कर सकती है।

मजदूर वर्ग के लिए टैक्स में छूट

गौरतलब है कि बजट घोषणा के कुछ महीनों बाद देश में आम चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में उम्मीद है कि जो पहले 10 साल में नहीं हुआ, वह इस साल हो सकता है। सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा बढ़ा सकती है।

वरिष्ठ नागरिकों को भी उम्मीद

युवाओं के अलावा वरिष्ठ नागरिकों को भी इस बार उम्मीद है। उन्हें उम्मीद है कि सरकार ट्रेन रियायतें दोबारा शुरू कर सकती है। इसके अलावा सरकार अयोध्या में राम मंदिर का दौरा करने का भी प्लान बना सकती है।

किसानों का पैसा बढ़ेगा

किसानों को भी इस बार आम बजट से काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार आम बजट में प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी कर सकती है।

युवाओं को भी बजट से उम्मीदें

महिलाओं, किसानों और वरिष्ठ नागरिकों के अलावा देश के युवाओं की भी इस बजट पर नजर होगी। युवाओं की उम्मीद है कि सरकार उन्हें रोजगार मुहैया कराएगी। बजट में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के उपाय किये जायेंगे।

टैक्स स्लैब में बदलाव

हम आपको बता दें कि पुराने टैक्स सिस्टम के तहत 2014 के बाद से टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जिससे लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ रहा है।

रियल एस्टेट सेक्टर

इस साल के बजट से रियल एस्टेट सेक्टर को सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं। आपको बता दें कि रियल एस्टेट पर लगने वाला टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा है।

सस्ते सफर की उम्मीद

साथ ही इस समय देश में यात्रा करना काफी महंगा साबित हो रहा है। लोगों को उम्मीद है कि सरकार ऐसे कदम उठाएगी जिससे ट्रेन और बस टिकट के दाम कम हों और जरूरतमंद लोग आसानी से यात्रा कर सकें।

MSC Scam : एमएससी बैंक घोटाले में रोहित पवार से ED कर रही पूछताछ, जानिये कौन है रोहित पवार?

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!