होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

बाल सफेद क्यों होते हैं? जानिए घरेलू नुस्खा जो White Hair से दिला सकता है छुटकारा।

---Advertisement---

Home remedy : आज के समय में आमतौर पर तनाव और अस्वस्थ जीवनशैली के कारण लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। इसलिए सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी सफेद होते बालों से परेशान हैं तो आपके लिए हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो सफेद बालों को फिर से काला करने और इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएगा। इन टिप्स को आप घर पर ही अपनाकर आसानी से अपने बालों को काला और मजबूत बना सकते हैं।

सफेद बालों से निज़ात पाने के लिए घरेलू नुस्ख़े ।। Home remedy

Home remedy : दही

दही सफ़ेद बालों को रोकने और मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आप पिसे हुए टमाटर के साथ दही, थोड़ा सा नींबू का रस और यूकेलिप्टस का तेल, इन सबको अच्छी तरह मिलाकर सिर पर हफ्ते में 2-3 बार मसाज करें।

Home remedy : नारियल और कपूर

नारियल या जैतून के तेल को गर्म करके उसमें 4 ग्राम कपूर मिलाएं। जब कपूर तेल में अच्छी तरह मिल जाए तो इससे बालों में मसाज करें। यह सफेद बालों को कम करने के लिए एक जादुई नुस्खा है।

Home remedy : अदरक और शहद

शहद के रस में अदरक के चूर्ण को अच्छे से मिलाकर कम से कम हफ्ते में दो बार बालों में जरुर लगाएं। इससे बालों का रूखापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

Home remedy : आंवला

आंवला बालों की देखभाल के लिए जाना जाता है। इसके लिए सूखे आमले को पानी में उबालें और इसे तब तक उबालते रहें जब तक कि पानी आधा न रह जाए। अब इसे मेहंदी और नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे कम उम्र में सफेद हो रहे बालों से छुटकारा मिलेगा।

Home remedy : लौकी और नारियल

आप नारियल के तेल में लौकी को उबालकर तेल को छान लें और इस तेल से सिर की मालिश करें। इससे सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
---Advertisement---
Live TV