Fashion

मात्र 417 रुपये का निवेश कर पाए 67 लाख रुपये, जानिये कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana : लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे उन लोगों को फायदा होगा जो अपनी बेटी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं। सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) पर ब्याज दर में 20 आधार अंक की बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, ब्याज दर मौजूदा 8 फीसदी से बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है। आइए जानते हैं योजना के बारे में विस्तार से-

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सरकार समर्थित योजना होने के कारण सुकन्या समृद्धि 100% सुरक्षित है। इसके तहत आप सालाना न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यह योजना केवल लड़कियों के लिए है। इसमें निवेश करके आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए खर्च की योजना बना सकते हैं। इस स्कीम के तहत 15 साल तक निवेश करके बेटी की पढ़ाई और शादी जैसे खर्चों के लिए पैसे जुटाए जा सकते हैं। लंबी अवधि तक नियमित रूप से निवेश करके, परिपक्वता पर बड़ी रकम जमा की जा सकती है। सुकन्या समृद्धि खाता आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं।

कौन आवेदन कर सकता है

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत माता-पिता शून्य से 10 वर्ष तक की आयु की लड़कियों के लिए खाता खोल सकते हैं। इसमें आप 250 रुपये के निवेश से खाता खोल सकते हैं। पहले 8 फीसदी सालाना ब्याज मिलता था। लेकिन अब जनवरी-मार्च तिमाही में इसे बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया गया है। आपको कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलेगा। एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। इसके तहत आप सिर्फ दो लड़कियों का ही खाता खोल सकते हैं। लेकिन अगर आपकी दो लड़कियां (जुड़वां) एक साथ हैं तो आप तीन लड़कियों के लिए खाता खोल सकते हैं।

ब्याज एवं परिपक्वता अवधि

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश धारा 80सी के तहत आयकर से मुक्त है। मैच्योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। अगर आप सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो यह करीब 67 लाख रुपये हो जाता है। इसमें कंपाउंडिंग के जबरदस्त फायदे हैं। योजना की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है। लेकिन इसमें 15 साल तक निवेश करना होगा। इसका मतलब है कि आपका खाता विनिवेश के 6 साल बाद परिपक्व होता है अगर आप नवजात लड़की के लिए खाता खोलते हैं तो उसकी उम्र 21 साल हो जाएगी। इसी तरह, यदि आप अपने बच्चे के लिए 4 वर्ष की आयु में खाता खोलते हैं, तो खाते की परिपक्वता 25 वर्ष की आयु में होगी। 18 साल की उम्र में बेटी खुद अकाउंट मैनेज कर सकती है।

417 रुपये प्रतिदिन जमा

  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।
  • अगर आप सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो आपको 12500 रुपये प्रति माह यानी करीब 417 रुपये प्रतिदिन जमा करने होंगे।
  • अगर आप नवजात बच्ची के लिए खाता खोलते हैं तो 12500 रुपये प्रति माह निवेश करके आप 15 साल में 22.50 लाख रुपये निवेश करेंगे।
  • 21 साल पूरे होने पर बेटी को मैच्योरिटी पर कुल 67,34,534 रुपये मिलेंगे। इस अवधि में आपको करीब 44.85 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि का महत्वपूर्ण दस्तावेज है

  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बेटी का आधार कार्ड
  • बेटी के नाम से खुलवाया बैंक खाता पासबुक
  • बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!