Home Baby Name Beauty Tips Women’s fashion Men’s Fashion Personal finance Web Storie Entertainment

Singrauli News : निर्धारित लक्ष्य प्रकरणों का निराकरण न करने वालों पर होगी कार्यवाही – कमिश्नर

मध्य प्रदेश से रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से राजस्व कार्यों की समीक्षा कर कहा कि सभी कलेक्टर राजस्व प्रकरणों से निराकरण की हर माह समीक्षा करें। सभी तहसीलदारों को हर हल्के में फौती नामांतरण के 20 तथा अविवादित बंटवारे के 5 प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश देते हुए कहा की कलेक्टर तथा एसडीएम सभी पटवारी हल्कावार की समीक्षा करें। लक्ष्य के अनुसार प्रकरण दर्ज न करने वाले पटवारियों तथा तहसीलदारों पर कार्यवाही करें।

राजस्व विभाग मूल कार्यों का करे निरिक्षण 

नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, सरकारी भूमि से अवैध कब्जा हटाना आदि प्रत्येक राजस्व अधिकारी का मूल कार्य है। जिस पर विशेष ध्यान दें। राजस्व अधिकारियों की कमी के कारण कुछ अधिकारियों के पास अतिरिक्त प्रभार है। मूल पदस्थापना के साथ-साथ प्रभार के क्षेत्र के लिए राजस्व प्रकरणों का भी निराकरण करें। सभी प्रकरण RCMS Portal में अनिवार्य रूप से दर्ज कराएं।

Also Read : मध्य प्रदेश फूलों के उत्पादन का बनेगा हब – राज्य मंत्री श्री कुशवाह !

कमिश्नर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलेवार तथा तहसीलवार नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि गत माह की समीक्षा के बाद कई अधिकारियों ने प्रकरणों का तेजी से निराकरण किया है। सिंगरौली ने संभाग में सर्वाधिक 1826 प्रकरण तथा एसडीएम मझगंवा ने 1207 प्रकरण निराकृत किए हैं। एसडीएम हुजूर रीवा ने 2311 एवं एसडीएम रघुराज नगर सतना ने 2338 प्रकरण निराकृत किए हैं।

लक्ष्य के अनुरूप कार्य न करने पर होगी कार्यवाही

एसडीएम त्योंथर तथा जवा एवं एसडीएम कुसमी प्रकरणों के निराकरण में सबसे पीछे हैं। इस माह तहसीलदार हुजूर रीवा ने 1840 प्रकरण निराकृत करके संभाग में प्रथम स्थान पाया है। नायब तहसीलदार देवतालाब ने 1045 तथा तहसीलदार चितरंगी ने भी 1016 प्रकरण निराकृत करके अच्छी उपलब्धि हासिल की है। इनकी तुलना में नायब तहसीलदार रैंगाव, नायब तहसीलदार परसमनिया तथा नायब तहसीलदार रामनगर की उपलब्धि न्यूनतम है। सभी अधिकारी राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रकरणों का निराकरण न करने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
Live TV