Home Baby Name Beauty Tips Women’s fashion Men’s Fashion Personal finance Web Storie Entertainment

Car Loan : सैलरी की आधी कीमत में खरीदें कार, जानिए डिटेल

Car Loan : त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है यह कई लोगों के लिए अपनी पहली कार खरीदने का भी सीज़न है। बहुत से लोग धनतेरस पर अपनी पहली कार खरीदना चाहते हैं। वैसे तो आप किसी भी दिन कार खरीद सकते हैं, लेकिन कार खरीदने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कार कब खरीदनी चाहिए। यह जानना भी जरूरी है कि कार कितने पैसे में खरीदें।

सैलरी की आधी कीमत में खरीदें कार

अगर आप कार लोन लेकर कार खरीदने की योजना बना रहे हैं और आपके पास बहुत ज्यादा बचत है तो अपने बजट के मुताबिक कार खरीद सकते हैं। आप कार लोन लेने जा रहे हैं और आपकी सैलरी 10 लाख रुपये है तो आप 5 लाख रुपये से ज्यादा की कार न खरीदें। अगर आप महंगी कार खरीदना चाहते हैं तो सैलरी बढ़ने का इंतजार करें, नहीं तो आपका बजट बिगड़ सकता है।

कार खरीदने के लिए क्या है 20-4-10 नियम?

आप इस नियम का पालन करके कार लोन ले सकते हैं। पहला यह कि आपको अपनी कार की कीमत का लगभग 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट के रूप में देना होगा। दूसरी बात यह है कि आप जो कार लोन लें वह 4 साल से ज्यादा के लिए नहीं होना चाहिए। तीसरी बात ये है कि कार लोन की EMI आपकी सैलरी के 10% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कार खरीदने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • सबसे पहले, कार खरीदते समय अधिकतम डाउन पेमेंट करने का प्रयास करें, ताकि आपको कम ब्याज देना पड़े और ऋण अवधि कम करके ईएमआई कम करने में सक्षम हों।
  • यदि आप पैसा बचाना चाहते हैं, तो नवीनतम मॉडल के शिकार न बनें। कुछ समय बाद अगर आपको कार और उसकी परफॉर्मेंस पर अच्छा डिस्काउंट मिलता है तो आपके लिए यह तय करना आसान हो जाता है कि कौन सी कार खरीदें।
  • यदि आपके पास पहले से ही कार है, तो कार ऋण लेने के बजाय पैसे बचाने और कार खरीदने पर विचार करें। इस तरह आपको अपनी बचत पर ब्याज मिलेगा और ब्याज में जाने वाला काफी पैसा भी बच जाएगा।
Live TV